Skip to main content

यू.पी में योगी का राजयोग और मोदी मैजिक



उत्तर प्रदेश में सत्ता का पहिया केसरिया रंग से सराबोर हो गया है। अजय सिंह बिष्ट उर्फ योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण कर ली है। उनके राजनीतिक सफर की शुरुआत साल 1998 में सबसे कम उम्र के सांसद बनने से शुरू हुई थी। अब वो अखिलेश के बाद यूपी के दूसरे सबसे युवा सीएम बन गए हैं।

योगी के शपथ ग्रहण समारोह से सूबे में राजनीतिक हलचल तेज हो गई है। पिछले सप्ताह से चल रहे मुख्यमंत्री के मंथन में पब्लिक स्फेयर का चिंतन कुछ और कहानी बयां कर रहा है। राजधानी लखनऊ में अलग तरह का माहौल दिख रहा है। जनता के मुंह पर भला किसका फेविक्विक लग पाया है।

बीजेपी को 322 सीटें मिलने का संदेश साफ है कि जनता ने पार्टी का केसरिया साम्यवाद स्वीकार कर लिया है. नतीजे वाले दिन से ही कयास लगने शुरू हो गए थे कि लखनऊ की गद्दी पर किसे बिठाया जाएगा. अब जबकि योगी का 'चयन' हो गया है, तो एक राजनीतिक धड़ा इस फैसले से पूरी तरह खुश है, तो कुछ वर्ग रोने का अलाप लगा रहे हैं।
वैसे बीजेपी के फायर ब्रांड नेता योगी की छवि के पीछे लोगों के अपने नजरिये भी हैं। मसलन, किसी का कहना कि कट्टर हिंदूवाद को सहारा मिलेगा। हिन्दू-मुसलमानों के बीच की खाई और बढ़ेगी। विपक्ष कमजोर होगा, तो लोकतंत्र का नुकसान होगा। वहीं कुछ राजनीतिक पंडितों की मानें, तो योगी के तीखे भाषणों में कुछ नरमी लाने या यूं कहें कि उन्हें 'कंट्रोल करने' के लिए इस पद पर बिठाया गया है।


एक वर्ग मानता है कि यूपी जैसे राज्य के लिए कोई कड़े अनुशासन वाला मुख्यमंत्री ही ठीक रहेगा। मनोज सिन्हा, केशव प्रसाद मौर्य, सुरेश खन्ना और दिनेश शर्मा कुर्सी के काफी करीब आकर थम गए और कयासी बादल छंटने के बाद आदित्य का उदय हुआ। बीजेपी ने रवायत के मुताबिक चुनाव से पहले सीएम कैंडिडेट घोषित नहीं किया था, ऐसे में योगी को सीएम बनाने के फैसले को हर कोई अपने नजरिए से देखने के लिए स्वतंत्र है।

रवायत से इतर ये सच है कि आदित्य के उदय होते ही पूरे आकाश में केसरिया रंग भर जाता है। यूपी और लखनऊ का रंग भी कुछ ऐसा ही दिख रहा है। पूरा शहर होर्डिंग्स और केसरिया पताकाओं से भरा दिख रहा है। तीन सौ से ज्यादा विधायकों के काफिले शहर भर में इस प्रतिध्वनि को स्वीकार कराने की कोशिश कर रहे हैं।
योगी को सीएम बनाने की जितनी आलोचना हो रही है, उससे कहीं ज्यादा तारीफ भी हो रही है। ऊंचे सुर में एक आवाज आती है, 'योगी को मुस्लिम-विरोधी कहने वालों को एक बार जाकर मंदिर में भंडारा देखना चाहिए, जहां हिन्दु से ज्यादा मुस्लिम भाई प्रसाद ग्रहण करते हैं।' एक फैन ने तो ये तक कहा कि वो खुद मुस्लिम हैं और गोरखपुर में ही रहते हैं। इनके मुताबिक हर बार गोरखनाथ के मेले में हिन्दुओं से ज्यादा दुकानें मुसलमान भाई लगाते हैं। ये वही मेला है, जिसमें भारत से लेकर नेपाल के साधू-पंडे इकट्ठा होते हैं और संघ के बड़े नेता शिरकत करते हैं. इसका आयोजन आदित्यनाथ ही कराते हैं.


उधर गोरखपुर के लोगों की मानें, तो सीएम बनने के बाद योगी अपनी कठिन दिनचर्या में रमे हुए हैं। उनकी दिनचर्या 'योगी' जैसी ही है। रोजाना साढ़े तीन बजे भोर में उठ जाते है, नित्यकर्म के बाद विधिवत पूजा करते हैं। फिर दो से ढाई घंटे स्वाध्याय के लिए निकालते हैं। फिर जनता से मिलने का समय हो जाता है। उनके मुख्यमंत्री बनने के बाद ये घोषणा भी की गई कि जनता से मिलने का योगी का कार्यक्रम अब भी जारी रहेगा.
योगी शाम को कुछ वक्त गायों के साथ गोसेवा करते हुए बिताते हैं। शाम की आरती के बाद करीब 9 बजे भोजन, फिर दो से ढाई घंटा स्वाध्याय करके बिस्तर का रुख करते हैं। अपनी छवि से इतर योगी को लिखने का भी शौक है। डायरी लिखना इन्हें पसंद है. योगी 'राजयोगः स्वरूप एवं साधना', 'हिन्दू राष्ट्र नेपाल', 'यौगिक षट्कर्म' जैसी कई किताबें लिख चुके हैं। बीएससी गणित से पास किया है और ब्रम्हचारी हैं।


किसी का व्यक्तित्व और उसकी छवि कैसी भी हो, लेकिन कुर्सी पर बैठने वाले व्यक्ति को अपना क्षेत्र विकास के चश्मे से ही देखना चाहिए। योगी के पास मुख्यमंत्री की कुर्सी है। बतौर मुख्यमंत्री, अपनी पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने विकास की ही बातें कहीं। यूपी की जनता को मोदी और योगी, दोनों से बहुत उम्मीदें हैं। देखना दिलचस्प होगा कि लोकसभा चुनाव से पहले तक यूपी का विकास कहां तक पहुंचता है।

अमित कुमार सिंह
असिस्टेंट प्रोफेसर
टेक्नो ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन

Comments

Popular posts from this blog

चीन को समझना अब जरूरी नहीं, मजबूरी है।

पिछले डेढ़ महीने से चीन का भारत और भूटान के साथ जो गतिरोध दिख रहा है, वह कई दिशाओं में होने वाले विनाश की तरफ इशारा कर रहा है। मौजूदा वक्त में पूरे एशिया में सिर्फ भारत ही है, जो चीन की आंखों में आंखें डालकर खड़ा हो सकता है। उधर चीन भी लगातार अपनी सैन्य ताकत बढ़ा रहा है। पिछले एक दशक में ड्रैगन ने समुद्री क्षेत्र में अपना दखल मजबूत किया है। पाकिस्तान के ग्वादर पोर्ट की आर्थिक मदद करके चीन क्या फायदा उठाना चाहता है, यह किसी से छिपा नहीं है। कश्मीर से बलूचिस्तान तक जो हालात हैं, उससे पाकिस्तान की सेहत पर कोई प्रतिकूल असर नहीं पड़ रहा है। चीन भी पाक के साथ मिलकर इसका फायदा उठाने का कोई मौका नहीं छोड़ रहा है। एक तरफ चीन के रक्षा मंत्रालय ने दावा किया है, 'पहाड़ हिलाना आसान है, लेकिन चीनी सेना को नहीं।' दूसरी तरफ CAG की उस रिपोर्ट ने उग्र-राष्ट्रवाद की समर्थक सरकार की हवा निकाल दी, जिसमें कहा गया कि भारतीय सेना के पास सिर्फ 10 दिन लड़ने लायक गोला-बारूद है। बीजेपी नेता भले रिपोर्ट के गलत समय पर जारी होने की बात कह रहे हों, पर सरकार से उम्मीद की जा सकती है कि वह गोला-बार

यूपी चुनाव स्पेशल- अखिलेश मतलब टीपू ही सपा के नए सुल्तान।

विधानसभा चुनाव 2017 के लिए सभी राजनीतिक पार्टियां दल-बल के साथ चुनावी रणभूमि में कूद चुकी हैं। दंगल से प्रभावित सभी पार्टियों के पास अपने-अपने पैंतरे और दांव-पेंच हैं। दल-बल और बाहुबल चुनाव में ख़ास रहता है, लेकिन यूपी में जाति को चुनाव से अलग करके नहीं देखा जा सकता।  इस बार धनबल को नरेंद्र मोदी के नोटबंदी के फैसले ने काफी हद तक प्रभावित किया है। चुनावी रैलियों में इसका असर साफ दिखाई देने भी लगा है। यूपी में बसपा के खाते में आने वाले चंदे को लोग कालाधन बता रहे हैं। सपा में कुनबे के दंगल में सब अपने दांव को सही बता रहे हैं।  बीजेपी चेहरा-विहीन चुनाव लड़ने की तैयारी में है। सपा के टिकट उम्मीदवारों की लिस्ट ने चुनावी मौसम में आग में घी डालने का काम किया था। इस आग में खुद सपा भी जलेगी, ये उम्मीद किसी को नहीं थी। हाल ही में कुनबे को पारिवारिक दंगल से मुक्ति मिली थी, लेकिन हर राजनीतिक पार्टी की तरह सपा भी अंतःकलह का शिकार हो गई। आग की प्रकृति ही कुछ ऐसी है कि या तो ख़ाक कर देगी या सोने को कुंदन बना देगी। अब अखिलेश कुंदन बनकर उभरेंगे या ख़ाक बनकर, यह आगामी चुनाव में पता चल जाएगा। इस बात क

एकांतवास और मैं....

रात तीन बजे का समय दिनाँक 14 / 1 / 2012 ! मैं अपनी बालकनी से धंधोर अंघेरे में एक हाथ में सुलगती बीड़ी और एक में चाय का प्याला , न जाने क्यो स्ट्रीट लाईट को ऐसे निहार रहा था । लखनऊ की ठंड़ , और हवा का यूँ बहना और मुझे छूकर निकलना बता ही नही सकता कैसा महसूस कर रहा था । चारो तरफ कोहरा , कुछ भी दिखाई नही दे रहा था सिवाएं जलती बीड़ी के और स्ट्रीट लाईट के, चाय के प्याले से निकलता धुआँ दोनो लईटो की चमक को कम कर रहा था , बम्पर सन्नाटा मेरे इस मज़े को दोगुना कर मुझे उत्साहित कर रहा था. { एकांतवास  -- अंश एक }                          गहरा सन्नाटा , और उसमें टिक टिक करती धड़ी की आवाज़, दोनो लाईटो के झगड़े को कुछ पल के लिए शांत करने ही वाली थी कि.... मैने महबूबा बीड़ी जी को होठों से लगा लिया , न जाने क्या सोच के मैने जैसे ही एक कस लिया , मानो महबूबा बीड़ी जी चहक उठी और अपने तेज जलने पर ईठलाने लगी ...कुछ क्षण के लिए मुझे भी एहसास हुआ कि... महबूबा बीड़ी वाकई स्ट्रीट लाईट से तेज सुलग रही है, और उसे इस बात का धमंड़ { अहंकार } भी है... मैं तो यही सोच के खुश हो रहा था कि  बिना खर्चे के मुझे लखनऊ